Haryana Kisan Mitra Yojana 2020: हरियाणा किसान मित्र योजना आवेदन फार्म, आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा किसान मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया।  हरियाणा किसान मित्र योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020। Haryana Kisan Mitra Yojana registration form 2020. 

Haryana Kisan Mitra Yojana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है। हरियाणा किसान मित्र योजना के द्वारा हरियाणा राज्य के सभी किसानों को सरकार द्वारा मिलने वाली सभी योजनाएं आसान तरीके से पहुंचाई जाएंगी। हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ 2 एकड़ तथा उससे कम भूमि वाले किसानों को दिया जाएगा। हरियाणा किसान मित्र योजना में मिलने वाले लाभ जैसे कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी फार्म, बागवानी, योजनाओं को सीधे किसानों तक पहुंचाया जाएगा। इस आर्टिकल में आपको हरियाणा किसान मित्र योजना से जुड़े सभी  आवश्यक जानकारी आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज तथा इसकी पात्रता की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। क्या आप जानना चाहते हैं?

Haryana Kisan Mitra Yojana 2020-21

हरियाणा राज्य के सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस Haryana Kisan Mitra Yojana का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप सभी को पता  होगा कि कोरोनावायरस  की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है सरकार इस अर्थव्यवस्था को सही करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इसी को देखते हुए हरियाणा राज्य सरकार ने किसानों के लिए किसान मित्र योजना को आरंभ किया है ।

Haryana Kisan Mitra Yojana

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra

Key Highlights of Haryana Kisan Mitra Yojana 2020-21

योजना का नामHaryana Kisan Mitra Yojana
शुरू की गयीहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 
लाभार्थीहरियाणा राज्य के किसान
मिलने वाली योजनाएंपशुपालन, डेयरी, बागवानी, आदि  ऐसी अनेकों योजनाएं जो किसानों के लिए बनाई गई है
योजना के लाभार्थीदो एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसान
योजना की घोषणा8 Jun 2020

Haryana Kisan Mitra Yojana का उद्देश्य तथा लाभ

  • हरियाणा किसान मित्र योजना के बहुत सारे लाभ हैं इस योजना के सहायता से सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सरकारी योजनाएं जो किसानों के लिए बनाई जाती हैं अब इस योजना के सहायता से सीधे किसानों तक पहुंचाई जाएंगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के किसानों को पशुपालन, डेयरी, बागवानी, आदि  ऐसी अनेकों योजनाएं जो किसानों के लिए बनाई गई है, उनका लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाया जाएगा।  
  • इस योजना में पशुपालन क्षेत्र में भी काफी सुधार आएगा जिससे किसान दूध उत्पादन को बढ़ा सकेंगे
  • जिसके लिए उन्हें पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना देने का ऐलान भी किया गया है। 
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के पास 2 एकड़ या उससे कम होनी चाहिए तभी वह इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

हरियाणा किसान मित्र योजना के आवश्यक दस्तावेज (  पात्रता )

  • किसानों से हरियाणा का निवासी होना चाहिए
  • किसान के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होने चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पहचान  पत्र
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि के कागजात (  खतरा, खतौनी )

Haryana Kisan Mitra Yojana  आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ लेने के लिए अभी इच्छुक किसान लाभार्थी को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।  आपको बता दें कि अभी हरियाणा किसान मित्र योजना  को शुरू करने की घोषणा की गई है क्योंकि अभी Haryana Kisan Mitra Scheme 2020  पूरी तरह से शुरू नहीं की गई है।

Haryana Kisan Mitra Yojana

जैसे ही हरियाणा किसान मित्र योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उसकी जानकारी आप तक पहुंचा देंगे। उसके लिए आपको हमारी वेबसाइट को फॉलो करना होगा, फॉलो करने के लिए आपको घंटी के बटन पर क्लिक करके वेबसाइट को  फॉलो  करना होगा। ताकि आप हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Highlight:- हरियाणा किसान मित्र योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम यहां पर आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Comment