Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21: ऑनलाइन आवेदन, आवेदन फार्म ,आवेदन प्रक्रिया

पीएम गर्भावस्था सहायता योजना आवेदन। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21 । प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फार्म। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana  आवेदन प्रक्रिया तथा मिलने वाली धनराशि।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 के अंतर्गत भारत सरकार की तरफ से ₹6000 की आर्थिक सहायता की धनराशि प्रदान की जा रही है। इस योजना की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 से की गई थी। इस योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस योजना की तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2020 के नाम से भी जाना जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे की आवेदन प्रक्रिया, आवेदन फार्म, आवश्यक दस्तावेज।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता मिल रही है। देश की जो महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं उनको आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर 3 आवेदन फार्म भरने होंगे। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इसका पंजीकरण कराना होगा ।Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana  का लाभ पहले बच्चे के जन्म देने पर गर्भवती महिला को इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा जिसकी उम्र 19 साल या उससे अधिक हो।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21 की किस्तें

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के अंतर्गत गर्भवती महिला को ₹6000 की धनराशि 3 किस्तों में दी जाती है। इस योजना की पहली किस्त ₹1000 गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण कराने के बाद दे दी जाती है। इसके बाद इस योजना से जुड़ी दूसरी किस्त ₹2000 गर्भवती महिला के गर्भ धारण के 6 महीने के अंदर जांच होने के बाद दे दी जाती है तथा तीसरी किस्त ₹2000 बच्चे के जन्म के समय पंजीकरण तथा  टीकाकरण  जैसे ( BCG , DPT, OPV )  के बाद दे दी जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना 2020-21

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना संक्षिप्त विवरण

योजना का नामPradhan Mantri Matritva Vandana Yojana
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
आवेदन की तिथिआरंभ है
आवेदन की अंतिम तिथिNot Declared
लाभार्थीगर्भवती महिला
लाभRs 6000
आवेदन का माध्यमhttps://wcd.nic.in/
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 का उद्देश्य

इस योजना  का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिला को आर्थिक रूप से ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान कराना है।  इस योजना में मजदूर वर्ग की गर्भवती महिलाएं जिन्हें के समय ₹6000 की आर्थिक सुविधा दी जाती है जिसमें उस महिला के स्वास्थ्य संबंधी, उचित खानपान आज के लिए दी जाती है ताकि उसके बच्चे को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21 के लाभ

  • प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 का लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से हैं जो अपने गर्भावस्था के समय अपने जरूर की चीजें जैसे खानपान की व्यवस्था को पूरा नहीं कर सकती हैं।
  • सरकार की इस योजना की सहायता से कमजोर वर्ग की महिलाएं अपने गर्भावस्था के समय तथा बच्चे के जन्म होने के बाद उसकी अच्छी परवरिश कर सकें।
  • इस योजना से गर्भावस्था के समय होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी।
  • प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि सीधे गर्भवती महिला के बैंक खाते में पहुंचाई जाती है।
  • यह गर्भावस्था सहायता योजना सरकारी नौकरी वाली महिलाएं नहीं उठा सकती हैं।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना पात्रता

  • इस योजना में आवेदन करने वाली गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को पात्र माना जाएगा जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई है।
  • राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता दोनों का आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता-पिता दोनों का पहचान पत्र

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020-21  आवेदन प्रक्रिया

  • मुख्य रूप से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को 3 फॉर्म भरने होते हैं पहला फॉर्म तथा दूसरा फॉर्म तीसरा फार्म।
  • योजना के लिए सबसे पहले गर्भवती महिला आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इसके लिए पंजीकरण के लिए पहला फॉर्म लेकर उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरे।
  • इसके पश्चात गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर नियमित समय-समय पर दूसरा फॉर्म फिर तीसरा फॉर्म भरे और फिर वहीं पर जमा करें।
  • अब तीनो फॉर्म भरने के बाद गर्भवती महिला अपने निकट आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में एक Slip प्राप्त करेगी। गर्भवती महिला सहायता योजना 2020 का आवेदन फार्म इसकी महिला बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट http://wcd.nic.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं और इस प्रकार आपका ऑफलाइन आवेदन प्रिया पूरा हो जाएगा। 

Leave a Comment