Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2020-21: फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म ।  Pradhan Mantri solar panel Yojana application form। free solar panel Yojana apply online ।  pm solar panel yojana 2020, फ्री सोलर पैनल योजना स्कीम  रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana  देश के किसानों को नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के  अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक महत्वपूर्ण की योजना है। सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों के 2022 तक आय को दोगुना करना है। इस योजना को कुसुम योजना का नाम दिया गया है। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana  2020-21  से देश के किसानों को दो प्रकार से लाभ होगा सर्वप्रथम किसानों को डीजल मशीन की सिंचाई के जगह पर सोलर पैनल सिंचाई की व्यवस्था तथा दूसरा लाभ सोलर प्लांट में उत्पन्न हुई बिजली को बेचकर अतिरिक्त आए कमा सकेंगे।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana  क्या है?

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसानों के लिए सिंचाई में आने वाली लागत को कम करके तथा अतिरिक्त आय कमाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana को बंजर पड़ी जमीनों पर लगाकर उससे उत्पन्न हुई बिजली को बेचकर प्रतिमाह पैसे कमा सकते हैं। प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना तथा कुसुम योजना के अंतर्गत 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए लगभग 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। इस योजना से 1 एकड़ जमीन 0.2 मेगा वाट बिजली उत्पन्न करती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इसे आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana

Highlights Of Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2020-21

Scheme NamePradhan Mantri Solar Panel Yojana
DepartmentMinistry of New and Renewable Energy
StatusActive
BeneficiaryFarmers of the Country
Official websitehttps://mnre.gov.in/
Start Date to ApplyAvailable Now
Launched byIndian Government
CategoryCentral Government Scheme

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का बजट

केंद्र सरकार द्वारा इस के बजट को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया है ताकि वह देश के किसानों को सिंचाई के लिए तथा बिजली की जरूरत है उनकी ज्यादा से ज्यादा सहायता हो सके। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने शनिवार 1 फरवरी 2020 को सोलर पैनल योजना को बढ़ाने का ऐलान किया था। सरकार द्वारा योजना दिया गया है। सरकार इस योजना पर किसानों को सोलर पैनल में लगने वाली कीमत में 60% सब्सिडी प्रदान करें। सरकार चाहती है इस योजना से ज्यादा से ज्यादा किसान जुड़े और इसका लाभ उठा सकें।

Pradhan Mantri Solar Panel Scheme 2020

इस योजना के अंतर्गत सरकार पहले चरण में 17.5 लाख सिंचाई पंपों को सोलर पैनल की सहायता से शुरू करने की व्यवस्था करेगी। सरकार का उद्देश्य 2022 तक 3 करोड़ डीजल सिंचाई पंपों को हटाकर सोलर पैनल से जोड़ने का प्रयास करें। सरकार के इस कदम से डीजल की खपत में कमी आएगी जिससे इसके आयात पर रोक लगने में कुछ सहायता मिलेगी। सरकार की योजना के लिए किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी के रूप में प्रदान करें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  जी ने  50000 करोड़ कर दिया है.

Check PM Modi Yojana List 2020-21

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना कैसे काम करेगी?

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना को कुसुम सोलर पैनल योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसके अंतर्गत किसानों के खेतों में सोलर ऊर्जा प्लांट लगाए जाते हैं। इन सोलर प्लांट से उत्पन्न हुई बिजली को किसान अपने सिंचाई व्यवस्था में कर सकता है तथा अतिरिक्त बिजली को  बेचकर इसका लाभ उठा सकता है। अतिरिक्त बिजली नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार सभी उत्पादित बिजली को DISCOMs ( Distribution Companies )के द्वारा खरीदा जाएगा।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana आवश्यक दस्तावेज (  पात्रता )

  • आवेदक मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि के आवश्यक दस्तावेज जैसे खसरा तथा खतौनी
  • घोषणा पत्र
  • बैंक पासबुक
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना (  कुसुम योजना )  का लाभ

  • इस योजना से किसानों   के खेतों में आने वाले खर्च पर  कमी आएगी जिससे  उन्हें अतिरिक्त आमदनी मिलेगी
  • किस योजना का दूसरा लाभ किसानों को यह भी प्राप्त होगा कि वह शेष बची हुई बिजली को बेच भी सकते हैं जिससे उन्हें मासिक आमदनी होगी।
  • इस योजना में प्रति माह ₹6000 तक ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • लगे हुए सोलर प्लांट के नीचे बची हुई जमीन पर किसान अपनी दाल सब्जियां उगा सकेगा।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana आवेदन प्रक्रिया (  रजिस्ट्रेशन )

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन यानी पंजीकरण करना होगा। सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद वहां पर योजना से जुड़े सभी दिशा निर्देश जैसे पात्रता लाभ आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी होगी। वहां पर  दी जानकारी के अनुसार आप इसका  आवेदन कर सकेंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई गलत अथवा झूठी वेबसाइट पर लाभार्थी अपनी किसी भी जानकारी तथा पंजीकरण रिपोर्ट जमा करने से बचें।  इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप अपने राज्य अक्षय ऊर्जा नोडल एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

Contact Us

Ministry of New and Renewable Energy, Block-14, CGO Complex,

Lodhi Road, New Delhi-110 003, India.

011-2436-0707, 011-2436-0404

www.mnre.gov.in

1 thought on “Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2020-21: फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म”

Leave a Comment